गुरुवार, 9 जुलाई 2009

अ.भा.यादव महासभा के पत्र में "यदुकुल" की चर्चा

यदुकुल ब्लॉग की चर्चा अब यदुवंशियों के मध्य होने लगी है। गौरतलब है कि समाज- राजनीति-प्रशासन साहित्य-संस्कृति इत्यादि तमाम क्षेत्रों में यादव समाज के लोग देश-विदेश में नाम रोशन कर रहे हैं। इनमें से कई ऐसे नाम और काम हैं जो समाज के सामने नहीं आ पाते या यूँ कहें कि उन्हें ऐसा कोई मंच नहीं मिलता जिसके माध्यम से वे और उनकी उपलब्धियाँ सामने आयें. यादव समाज पर केन्द्रित कुछेक पत्र.पत्रिकाएं जरुर प्रकाशित हो रही हैंए पर नेटवर्क और संसाधनों के अभाव में उनकी पहुँच काफी सीमित है. तमाम मित्रों और बुद्धिजीवियों का भी आग्रह था कि अंतर्जाल के इस माध्यम का इस दिशा में उपयोग किया जाय, ऐसे में यह प्रयास आपके सामने है. यदुवंशियों के लिए हिन्दी का प्रथम ब्लाग ‘‘यदुकुल‘‘ का आरम्भ 10 नवम्बर 2008 को किया गया। संक्षिप्त समय में ही इस ब्लाग पर गतिविधियां तेजी से बढ़ीं और इसी का नतीजा था कि प्रतिष्ठित हिन्दी दैनिक ‘‘हिन्दुस्तान‘‘ ने 29 अप्रैल 2009 को सम्पादीय पृष्ठ पर यदुकुल ब्लाग के संबंध में ‘‘यदुकुल गौरव माडल और जाति की एकता‘‘ शीर्षक से एक विस्तृत आलेख प्रकाशित किया।

यदुकुल ब्लाग के माध्यम से कोशिश कि गई है कि यादव समाज में और यादव समाज द्वारा किये जा रहे उन तमाम प्रयासों को यहाँ रेखांकित किया जाय और उनसे संबंधित रचनाएँ इत्यादि भी यहाँ प्रस्तुत की जाएँ। इसके अलावा विभिन्न विषयों पर सारगर्भित लेख ,पत्र- पत्रिकाओं और पुस्तकों की समीक्षाए जानी-अनजानी यादव विभूतियों पर आलेख इत्यादि भी यदुकुल में समाहित किये जा रहे हैं। यादवों से जुडे तमाम महत्वपूर्ण लिंक भी इस ब्लाग पर दिये गये हैं, ताकि लोगों को ईधर-उधर भटकना न पड़े।

अखिल भारतवर्षीय यादव महासभा द्वारा प्रकाशित पत्र "यादवों की आवाज़" के जुलाई-सितम्बर 2009 अंक में "यदुकुल" ब्लॉग की चर्चा की गई है। .....आभार !!!

8 टिप्‍पणियां:

आकांक्षा~Akanksha ने कहा…

Apka karya bhi to anupam hai...badhai.

SR Bharti ने कहा…

Nice one..Congts.

KK Yadav ने कहा…
इस टिप्पणी को लेखक द्वारा हटा दिया गया है.
KK Yadav ने कहा…

Bahut-bahut badhai.

Rashmi Singh ने कहा…

खुशामदी...यदुकुल के मुखिया को बधाई.

prashantyadav ने कहा…

kay aap mathura ka yadav saba mandal ko apni yadukul mea jagha daga

prashantyadav ने कहा…

aap sab ke liya yadav samaj ke dwara krishna janmastami par nikali gayi shobhayatra ki jhakiya

jaysingh yadav ने कहा…

आप से निवेदन है इलाहाबाद मे कार्यरत अखिल भारतीय युवा यादव महासभा को भी अपने किताब में जगह दे