मंगलवार, 17 जनवरी 2012

रामसिंह यादव लंदन ओलंपिक के लिए क्वालीफाई

केवल तीन सेकेंड से बीजिंग ओलंपिक के लिये क्वालीफाई करने से चूकने वाले लंबी दूरी के धावक रामसिंह यादव लंदन ओलंपिक में जगह बनाने में सफल रहे। उन्होंने मुंबई मैराथन में एक मिनट से भी अधिक समय से ओलंपिक का बी क्वालीफाईंग स्तर हासिल किया।

उत्तर प्रदेश में जन्में सेना के इस धावक ने दो घंटे 16 मिनट और 59 सेकेंड का निकाला जबकि 2102 ओलंपिक के लिए बी स्तर का क्वालीफाईंग समय दो घंटा 18 मिनट तय किया गया था। वह इस मैराथन में भारतीयों में पहले और कुल 12वें स्थान पर रहे।

रामसिंह यादव पुणे के सेना खेल संस्थान से संबद्ध हैं। उन्होंने जनवरी 2008 में दो घंटे, 18 मिनट 23 सेकेंड का समय निकाला था जबकि बीजिंग ओलंपिक के लिए क्वालीफाईंग समय दो घंटा, 18 मिनट और 20 सेकेंड तय किया गया था। यादव अपनी इस उपलब्धि से भावुक हो उठे। उन्होंने कहा कि चार साल पहले जब उन्हें संबंधित पक्षों विशेषकर भारतीय एथलेटिक महासंघ से कोई सहयोग नहीं मिला तो वे काफी आहत हुए थे।

उन्होंने कहा कि मैं 2004 से ओलंपिक में जगह बनाने की कोशिश कर रहा था। जब 2008 में मुझे खास मदद नहीं मिली थी और मैं तीन सेकेंड से क्वालीफाई करने से रह गया था तो काफी आहत हुआ था। मैं अपने देश के लिए नहीं बल्कि अपने परिवार के लिए दौड़ रहा हूं।
-राम शिव मूर्ति यादव : यदुकुल ब्लॉग

1 टिप्पणी:

Ratnesh Kr. Maurya ने कहा…

अख़बारों में चर्चा पढ़ी थी..राम सिंह यादव जी को बहुत-बहुत बधाई.