सोमवार, 10 नवंबर 2008

यदुकुल ब्लॉग का आरम्भ

आज यदुकुल पर प्रथम दिन है। इस वंश के पूर्वज भगवान श्री कृष्ण माने जाते हैं। समाज-राजनीति-प्रशासन-साहित्य-संस्कृति इत्यादि तमाम क्षेत्रों में यादव समाज के लोग देश-विदेश में नाम रोशन कर रहे हैं. इनमें से कई ऐसे नाम और काम हैं जो समाज के सामने नहीं आ पाते. या यूँ कहें कि उन्हें ऐसा कोई मंच नहीं मिलता जिसके माध्यम से वे और उनकी उपलब्धियाँ सामने आयें. यादव समाज पर केन्द्रित कुछेक पत्र-पत्रिकाएं जरुर प्रकाशित हो रही हैं, पर नेटवर्क और संसाधनों के अभाव में उनकी पहुँच काफी सीमित है. तमाम मित्रों और बुद्धिजीवियों का भी आग्रह था कि अंतर्जाल के इस माध्यम का इस दिशा में उपयोग किया जाय, ऐसे में यह प्रयास आपके सामने है. यदुकुल के माध्यम से यह कोशिश होगी कि यादव समाज में और यादव समाज द्वारा किये जा रहे उन तमाम प्रयासों को यहाँ रेखांकित किया जाय और उनसे संबंधित रचनाएँ इत्यादि भी यहाँ प्रस्तुत की जाएँ. इसके अलावा विभिन्न विषयों पर सारगर्भित लेख, पत्र-पत्रिकाओं और पुस्तकों की समीक्षा, जानी-अनजानी यादव विभूतियों पर आलेख इत्यादि भी यदुकुल में समाहित किये जायेंगे. आशा है कि यदुकुल को आपका पूरा सहयोग मिलेगा !!

6 टिप्‍पणियां:

kkyadav ने कहा…

इस पहल का स्वागत और अभिनन्दन है.

Rashmi Singh ने कहा…

it's simply great effort.A heartly congrats from me ...haan a lot is to be added to famous yadav list...one major point i wanna add that...yadavs social, economic status..in diff. states of India..must also b worked upon..so that we can better understand..what excatly the situation is......

kkyadav_ssp ने कहा…

यादव समाज को समर्पित इस ब्लॉग का स्वागत किया जाना चाहिए. कोशिश कि जानी चाहिए कि चर्चित यादवों के अलावा ऐसे यादव बंधुओं को भी यहाँ स्थान दिया जाय, जिनकी गतिविधियाँ तमाम कारणों से राष्ट्रीय स्तर पर नहीं आ पाती हैं.... इस पहल हेतु ढेरों बधाई !!

mauryark ने कहा…

Nice Blog for Yadavas.

Akanksha ने कहा…

स्वागतम !!

Dr. Brajesh Swaroop ने कहा…

अति उत्तम कार्य. मैं आज से इसका नियमित पाठक हूँ.